June 19, 2024
honey on plate and spoon

प्राकृतिक चीनी में कीमोथेरेपी जैसे कैंसर के उपचार को बढ़ाने की क्षमता

शोधकर्ताओं ने खुलासा किया है कि आमतौर पर होने वाली प्राकृतिक चीनी में कीमोथेरेपी जैसे कैंसर के उपचार को बढ़ाने की क्षमता हो सकती है। मन्नोज़, जो विभिन्न फलों में मौजूद है और स्वाभाविक रूप से मानव शरीर में उत्पादित होता है, ग्लाइकोसिलेशन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है – एक ऐसी प्रक्रिया जो प्रोटीन संरचनाओं को स्थिर करती है और अन्य अणुओं के साथ बातचीत की सुविधा देती है।

यह भी पढ़े : हिंदू दल ने Pakistani सीमा हैदर को 72 घंटे के भीतर भारत छोड़ने या परिणाम भुगतने की दी चेतावनी

हालांकि मैनोज़ को मुख्य रूप से दुर्लभ विकारों वाले व्यक्तियों में ग्लाइकोसिलेशन को बहाल करने के लिए उपयोग किया गया है जहां प्रक्रिया बिगड़ा हुआ है, हाल के अध्ययनों ने कुछ कैंसर के विकास को बाधित करने की अपनी क्षमता पर संकेत दिया है। हालांकि, इस प्रभाव के पीछे के तंत्र अस्पष्ट हैं। गहराई से बताने के लिए, सैनफोर्ड बर्नहैम प्रीबीज़ और ओसाका इंटरनेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों के एक समूह ने एक अध्ययन में प्रवेश किया, जिसमें संदेह है कि कैंसर के साथ इसका संबंध इस चीनी के लिए हनीबे की अजीब प्रतिक्रिया से संबंधित हो सकता है।

white sugar cubes on blue surface
Photo by Mikhail Nilov on Pexels.com

दिलचस्प बात यह है कि एक सदी से अधिक समय से, यह ज्ञात है कि Mannose हनीबीज के लिए घातक है क्योंकि यह इंसानों की तरह इसे संसाधित करने में असमर्थता के कारण है, एक घटना को “हनीबी सिंड्रोम” के रूप में संदर्भित किया जाता है। इस खोज ने शोधकर्ताओं को समझा, जो यह पता लगाना चाहते थे कि क्या हनीबी सिंड्रोम के कैंसर विरोधी संपत्तियों से कैंसर के खिलाफ लड़ाई में एक ग्राउंडब्रेकिंग दृष्टिकोण हो सकता है।

See also  दुनिया के सबसे आलसी जानवर जो है आपकी सोच से भी ज्यादा सुस्त

टीम ने मानव फाइब्रोसारकोमा कोशिकाओं पर प्रयोग किए, संयोजी ऊतकों को प्रभावित करने वाले कैंसर का एक दुर्लभ रूप। सावधानीपूर्वक कोशिकाओं के मन्नोज़ चयापचय को नियंत्रित करने से, उन्होंने पाया कि जब कोशिकाओं में मैननोज को चयापचय के लिए जिम्मेदार एंजाइम का अभाव था, तो उनकी प्रतिकृति काफी हद तक विघटित हो गई, जिससे उन्हें कीमोथेरेपी के प्रभावों के लिए अधिक अतिसंवेदनशील बना दिया गया।

यह भी पढ़े : 2023 FIFA Women World Cup: समय सारिणी, USA की महिला राष्ट्रीय फुटबॉल टीम के लिए प्रारंभ समय

जैसा कि हडसन फ्रीज द्वारा समझाया गया है, अध्ययन के एक सह-लेखक, इन कैंसर कोशिकाओं में हनीबी सिंड्रोम को प्रेरित करते हुए, डीएनए बिल्डिंग ब्लॉकों को संश्लेषित करने और सामान्य रूप से दोहराने की उनकी क्षमता में बाधा डालती है। यह अवलोकन उनके प्रयोगशाला प्रयोगों में मनाए गए मैनोज़ के कैंसर विरोधी प्रभावों पर प्रकाश डालता है।

मानव शरीर में मैनोज़ की व्यापकता के कारण, इसे कैंसर के पूरक उपचार के रूप में उपयोग करने से कम से कम दुष्प्रभाव होने की उम्मीद है। फिर भी, कैंसर के प्रकारों को निर्धारित करने के लिए आगे की जांच आवश्यक है जो इस दृष्टिकोण के लिए सबसे अनुकूल प्रतिक्रिया देगा।

See also  Heart Attack आने से पहले मिलते है ये 5 लक्षण, ना करना नजरअंदाज

यह शोध eLife पत्रिका में प्रकाशित किया गया था।

Source: Sanford Burnham Prebys