April 24, 2024
भारत के प्रथम राष्ट्रपति कौन थे

भारत के प्रथम राष्ट्रपति कौन थे ? – 1st President of India

क्या आप जानते है की भारत के प्रथम राष्ट्रपति कौन थे (Bharat Ke Pratham Rashtrapati Kaun The) ?

भारत के प्रथम राष्ट्रपति कौन थे ?

“भारत के प्रथम राष्ट्रपति कौन थे” : डॉ राजेंद्र प्रसाद

15 अगस्त 1947 को भारत आजाद हुआ और एक स्वतंत्र देश के रूप में अस्तित्व में आया। इसके साथ ही भारत को अपना पहला राष्ट्रपति चुनने की आवश्यकता थी। भारत के प्रथम राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद थे, जिन्हें 26 जनवरी 1950 को भारत के प्रथम राष्ट्रपति के रूप में चुना गया था।

यह भी पढ़े : पुदीना गोली खाने के आश्चर्यजनक लाभ

डॉ राजेंद्र प्रसाद की पृष्ठभूमि

डॉ राजेंद्र प्रसाद का जन्म 3 दिसंबर 1884 को बंगाल प्रेसीडेंसी के जीरादेई में हुआ था। वे एक प्रतिष्ठित शिक्षाविद, दार्शनिक और स्वतंत्रता सेनानी थे।

डॉ प्रसाद ने कलकत्ता विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि प्राप्त की और बाद में ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से दर्शनशास्त्र में डॉक्टरेट की डिग्री प्राप्त की। वे राष्ट्रीय शिक्षा आंदोलन में सक्रिय रूप से शामिल थे और कांग्रेस के नेता रहे।

See also  कैसा होता है सपने में ओले देखना या ओले बारिश में गिरते देखना

भारत के प्रथम राष्ट्रपति के रूप में चुनाव

जब 15 अगस्त 1947 को भारत आजाद हुआ तो भारत सरकार अस्थायी प्रकृति की थी और भारत के गवर्नर जनरल भारत के राष्ट्रप्रमुख थे।

जनवरी 1950 में, नई भारतीय संविधान लागू हुआ और भारत गणराज्य बन गया। डॉ राजेंद्र प्रसाद को भारत की संविधान सभा द्वारा देश के प्रथम राष्ट्रपति के रूप में चुना गया।

डॉ प्रसाद को कांग्रेस और अन्य दलों का बहुमत मिला और वे 26 जनवरी 1950 को भारत गणराज्य के प्रथम राष्ट्रपति बने। उन्होंने 13 मई 1962 तक लगातार दो कार्यकाल तक राष्ट्रपति पद की शपथ ली।

यह भी पढ़े : पालक के वे फायदे जो आपने कभी नहीं सुने होंगे

डॉ राजेंद्र प्रसाद को भारत का प्रथम राष्ट्रपति चुना जाना एक ऐतिहासिक क्षण था। उन्होंने एक शिक्षाविद, दार्शनिक और स्वतंत्रता सेनानी के रूप में देश की सेवा की थी।

डॉ प्रसाद ने भारत के प्रथम राष्ट्रपति के रूप में नए गणराज्य की नींव रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। वे हमेशा भारत के इतिहास में स्वर्ण अक्षरों में लिखे जायेंगे।