April 24, 2024
aalu bukhara आलूबुखारा की तासीर

आलूबुखारा(Plum) की तासीर कैसी होती है ?

आलूबुखारा की तासीर कैसी होती है – ठंडा होता है या गरम ?

आलूबुखारा की तासीर ठंडी होती है। यह गर्मियों में खाया जाने वाला फल है और इसके अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन A, विटामिन B, विटामिन C, विटामिन K, आयरन, पोटेशियम, कॉपर, मैग्निशियम, जिंक, सोडियम, फाइबर आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपके लिए बहुत ही उपयोगी है।

आलूबुखारा को अंग्रेजी में Plum कहते है और इसका साइंटिफिक नाम Prunus Domestica है। आमतौर पर लोग इसे गर्मियों में ज्यादा खाते है। चलिए अब इसके बारे में और जान लेते है।

कौनसी बीमारियों में आलू बुखारा खाने के लाभ होते है ?

आलू बुखारा स्वास्थयवर्धक होता है और बहुत बीमारियों में लाभदायक होते है, पाचन तंत्र को मजबूत करते है, आलूबुखारा में Vitamin C प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो हमारी इम्युनिटी को मजबूत करने में सहायक होता है। इसमें विटामिन A भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में उपयोगी होता है और यह फल गुर्दो की सेहत के लिए भी लाभदायक होता है। इसे खाने से खून भी बढ़ता है और पेट से सम्बंधित बीमारियों में भी आप इसे खा सकते है।

See also  अनानास(Pineapple) की तासीर कैसी होती है ?

यह भी पढ़े :

अगर आप दालचीनी खाते है तो दालचीनी के फायदे और नुकसान के बारे में अच्छे से जाने

आम की क्या तासीर होती है ?

जानें कैसे लाता है टमाटर त्वचा में निखार और अन्य रोगो में भी फायदेमंद

पुदीना का रस का महत्व और प्रयोग विधि

Peach Encyclopedia

Q. क्या आलूबुखारा को मोटापा कम करने वाले खा सकते है ?

Ans. जी हाँ, आलूबुखारा को मोटापा कम करने वाले भी खा सकते है। इसमें अनेक प्रकार के पोषक तत्त्व होते है जिससे हमें बहुत लाभ होता है। हमारा स्वस्थ्य अच्छा रहता है।