May 29, 2024
amla ki taseer kaisi hoti hai

आँवला(Amla) की तासीर कैसी होती है ?

आँवला को अंग्रेजी में Gooseberry कहते है और इसका साइंटिफिक नाम Phyllanthus Emblica है। आमतौर पर लोग इसे सब्जी या मुरब्बा के रूप में ज्यादा खाते है। चलिए अब इसके बारे में और जान लेते है।

आँवला की तासीर कैसी होती है ?

आँवला की तासीर ठंडी होती है। यह सब्जी, मुरब्बा, अचार, चूर्ण आदि के रूप में खाया जाता है और इसके अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन A, विटामिन C, विटामिन E, पोटेशियम, कॉपर, मैग्निशियम, जिंक, सोडियम, फाइबर आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे लिए बहुत ही उपयोगी होते है।

यह भी पढ़े : पेट में बनती है गैस तो जरूर जाने ये बात

कौन सी बीमारियों में आँवला खाने के लाभ होते है ?

आँवला पेट की बीमारियों के लिए बहुत अच्छे होते है, पाचन तंत्र को मजबूत करते है, आँवला में Vitamin C प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो हमारी इम्युनिटी को मजबूत करने में सहायक होता है। यह आंखों की रोशनी बढ़ाने में उपयोगी होता है और यह फल गुर्दो के लिए भी लाभदायक होता है।

See also  आम(Mango) की तासीर कैसी होती है ?

इसके नित्य सेवन से रक्त शुद्ध होता है और खून बनना बढ़ता है। इससे बालों से सम्बंधित समस्याओ से छुटकारा मिलता है, त्वचा के लिए भी यह फायदेमंद होता है और पेट से सम्बंधित बीमारियों में तो इसका रामबाण फायदा है ही। यदि कब्ज रहता हो तो नित्य त्रिफला के चूर्ण का सेवन करें इसको कुछ समय तक खाते रहने से आपको कब्ज से छुटकारा मिलेगा।

यह भी पढ़े :

अगर आप गुड़ खाते है तो गुड़ के फायदे के बारे में जाने

अंगूर की क्या तासीर होती है ?

आलूबुखारा की तासीर क्या होती है ?

पुदीना का रस का महत्व और प्रयोग विधि

Q. क्या आँवला भोजन करने के बाद खा सकते है ?

Ans. जी हाँ, आँवला खाना खाने के बाद खा सकते है किन्तु यदि आप खाली पेट आँवले का सेवन करते है तो आपको ज्यादा फायदा मिलेगा।