May 29, 2024
अमरुद की तासीर

अमरुद(Guava) की तासीर कैसी होती है ?

अमरुद को अंग्रेजी में Guava कहते है और इसका साइंटिफिक नाम Psidium Guajava है। आज के समय में तो यह फल बहुत खाया जाता है, बारह महीने यह फल खाया जाता है किन्तु मुख्यत: यह गर्मियों का फल है। चलिए अब इसके बारे में और जान लेते है।

अमरुद की तासीर कैसी होती है या क्या होती है ?

अमरुद की तासीर ठंडी होती है और इसे खाने से शरीर में ठंडक पहुँचती है।यह गर्मियों में खाया जाने वाला फल है और इसके अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन B, विटामिन C, विटामिन D, पोटेशियम, मैग्निशियम, आयरन, कैलशियम, प्रोटीन आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे लिए बहुत ही उपयोगी है।

कौन सी बीमारियों में अमरुद खाने से लाभ होते है ?

अमरुद का उपयोग बहुत बीमारियों में किया जाता है। खाँसी में इसे भूनकर नमक लगाकर खाने से खाँसी में आराम होता है। अगर ताकत के लिए खाना हो तो पके हुए मीठे अमरुद दूध में अच्छे से पीसकर, मिलाकर बीज छानकर निकल दे और पीले, कुछ दिन इस प्रयोग को करने से शारीरिक ताकत में वृद्धि होती है। अगर पेट से सम्बंधित बीमारी जैसे कब्ज हो तो इनमे भी यह बहुत ही लाभदायक होता है।

See also  नारियल पानी की तासीर ठंडी या गरम कैसी होती है ? - Coconut Water Taseer

यह भी पढ़े :

अगर आपको Tamatar खाने का शौक है तो टमाटर के फायदे और नुकसान के बारे में अच्छे से जाने

इमली की क्या तासीर होती है ?

अदरक के उपयोग से करें अनेक बीमारियों का इलाज

धनिया पानी पीने के फायदे क्या होते है ?

Q. क्या अमरुद को प्रतिदिन खा सकते है ?

Ans. जी हाँ, बिलकुल खा सकते है अगर आप प्रतिदिन इसको खाते है तो आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा लेकिन इतना ज्यादा भी नहीं खाना है की नुकसान देने लगे। संतुलित रूप में इसका सेवन करेंगे तो लाभ होगा।