July 23, 2024
अंजीर की तासीर और गूलर की तासीर

अंजीर(Fig) की तासीर कैसी होती है या गूलर की तासीर कैसी होती है ?

अंजीर को अंग्रेजी में Fig कहते है और इसका साइंटिफिक नाम Ficus Carica है। यह ऐसा फल है जो फायदेमंद तो बहुत ज्यादा होता है लेकिन खाया बहुत कम जाता है और बहुत लोग तो इसे जानते भी नहीं है सिर्फ नाम सुना होता है या वो भी नहीं। इसे गूलर भी कह देते है और इसकी अलग अलग नस्ल पायी जाती है वैसे अंजीर, गूलर की एक किस्म होती है। चलिए अब इसके बारे में और जान लेते है।

अंजीर की तासीर कैसी होती है ?

अंजीर के फल की तासीर ठंडी होती है लेकिन जब इसे सुखा लेते है तो इसकी तासीर गर्म हो जाती है। यह गर्मियों में खाया जाने वाला फल है और इसके अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन A, विटामिन B, विटामिन D, पोटेशियम, मैग्निशियम, आयरन, कैलशियम, प्रोटीन आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे लिए बहुत ही उपयोगी है।

यह भी पढ़े : पपीता खाने से पहले जाने, कैसी होती है इसकी तासीर

See also  आलूबुखारा(Plum) की तासीर कैसी होती है ?

कौन सी बीमारियों में अंजीर खाने से लाभ होते है ?

अंजीर शारीरिक बल में वृद्धि करता है। आँखों की देखने के क्षमता में भी यह लाभदायक होता है और अन्य फायदे जानने के लिए नीचे दी गयी वीडियो देखें।

अंजीर के जबरदस्त लाभ Video देखें

यह भी पढ़े :

अगर आप दालचीनी का उपयोग करते है तो दालचीनी के नुकसान भी जान लें

आँवला की क्या तासीर होती है ?

अदरक के उपयोग से करें अनेक बीमारियों का इलाज

पुदीना पानी पीने के फायदे क्या होते है ?

Q. क्या अंजीर को प्रतिदिन खा सकते है ?

Ans. जी हाँ, बिलकुल खा सकते है अगर आप प्रतिदिन इसको खाते है तो आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा लेकिन इतना ज्यादा भी नहीं खाना है की नुकसान देने लगे। संतुलित मात्रा में इसका सेवन करेंगे तो लाभ होगा। अंजीर की तासीर या गूलर की तासीर के अनुसार आप सोच समझकर इसका सेवन कर सकते है। आपके लिये लाभदायक होगा।

See also  पिस्ता की तासीर कैसी होती है और किस मौसम में खाना रहता है इसे सबसे अच्छा