April 24, 2024
heart ke liye yoga yogasana

Heart के लिए योग – कौन से योगा करने से मजबूत होता है हार्ट / दिल / हृदय ?

Yoga for Heart Health : ह्रदय की बीमारी एक ऐसी बीमारी है जिससे लोग बहुत ज्यादा घबराते है और घबराना चाहिए भी क्योकि सर्वे के अनुसार दुनियाभर में हृदय रोग के कारण होने वाली मौते बहुत तेज़ी से बढ़ रही है। तो ऐसे में व्यक्ति को एक अच्छी जीवन शैली अपनानी चाहिए। अपने खान पान का भी विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए जिससे शरीर स्वस्थ रहे और रोगो से शरीर की रक्षा हो सके।

हृदय हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है जिसका मूल कार्य पूरे शरीर में रक्त का संचरण करना है। रक्त से होकर ही पोषकतत्व हमारे शरीर के प्रत्येक हिस्से तक पहुंचते है। और एक महत्वपूर्ण बात यह है की हमारे मन का प्रभाव हमारे दिल पर बहुत गहरा पड़ता है। जैसे आपने देखा होगा की जब हम डरते है, घबराते है, खुश होते है, शांत रहते है, आदि मतलब जैसे-जैसे हमारे मन के भाव बदलते है वैसे-वैसे ही हमारे दिल की धड़कने भी कभी तेज़ हो जाती है और कभी बहुत धीरे। तो इससे आप समझ सकते है की हमारे मन का स्थिर रहना भी बहुत जरूरी है। और मन की स्थिरता हमे योग और सात्विक भोजन के माध्यम से आसानी से प्राप्त हो जाती है।

See also  कब्ज के लिए कौन सा योग करें, इलाज हिंदी में ?

इस लेख में तो हमने सिर्फ योगासन के बारे में बताया है लेकिन इससे अलग भी आप किसी भी प्रकार का ध्यान कर सकते है।

heart ke liye yoga yogasana

Heart Ke Liye Yoga Asana / Exercise In Hindi:

1. सुखासन (Sukhasana)

2. शशकासन (Shashakasana)

3. वज्रासन (Vajrasana)

4. बिना कुम्भक गौमुखासन (Gomukhasana Without Kumbhak)

5. मकरासन (Makarasana)

6. उत्तानपादासन (Uttanpadasana)

7. सिद्धासन (Siddhasana)

8. पवनमुक्तासन (Pavanmuktasana)

9. हलासन (Halasana)

10. योग निद्रा (Yog Nidra)

11. शवासन (Shavasana)

12. ताड़ासन (Tadasana)

तो ये आपने पढ़ा हार्ट के लिए योग या हृदय को मजबूत करने के लिए कौन से योग करें । Heart Patient के लिए ये योग उत्तम है फिर भी मरीज को ध्यान रखना चाहिए की वे धीरे-धीरे योगा करें कोई जोर जबरदस्ती न करें। इन्हें करने से आपका सिर्फ दिल का रोग ही नहीं आपकी अन्य बीमारियाँ भी समाप्त होंगी और शारीरिक और मानसिक अवस्था भी अच्छी रहेगी।

See also  गैस का देशी इलाज - गैस की बीमारी के लिए योग कौन सा करे ?

FAQ – हार्ट के लिए योगासन से सम्बंधित प्रश्न-उत्तर:

Q. क्या हृदय रोगी योगा शाम में कर सकते है ?

Ans. हाँ, कर सकते है किन्तु धीरे करे और प्रतिदिन एक ही समय पर करें ऐसा नहीं की कभी सुबह कर लिया और कभी किसी और समय। प्रतिदिन नियमित रूप से उसी समय पर करेंगे तो अच्छे परिणाम मिलेंगे।

Q. योग कितनी देर तक करना चाहिए ?

Ans. योगासन का समय सभी के लिए अलग होता है अगर आपने कभी योग नहीं किया है तो शुरुआत में 15 मिनट के लगभग करे और फिर धीरे धीरे समय को बढ़ाने की कोशिश करे।