June 19, 2024
kabj ke liye yoga in hindi

कब्ज के लिए कौन सा योग करें, इलाज हिंदी में ?

कब्ज पेट से सम्बंधित एक गंभीर समस्या है जिसका ठीक प्रकार से एलोपैथी में कोई इलाज नहीं है जितने दिन दवाई चलती है आराम दिखाई देता है और दवाई छोड़ते ही फिर वही समस्या शुरू हो जाती है। समय रहते ही इसका इलाज कर लेना चाहिए वरना इसके गंभीर परिणाम भुगतने पड़ते है। कब्ज रहने से अनेको बिमारिओ की शुरुआत हो जाती है।

तो अगर आप कब्ज पूर्ण रूप से सही करना चाहते है लेकिन उपाय नहीं जानते नहीं है की कौन सा yoga asana या exercise या देशी दवाई करें तो इस लेख को पढ़कर आप को पता चल जायेगा की आप क्या उपाय करें मतलब योगा करें और देसी इलाज और परहेज जानने के लिए और पोस्ट पढ़े। तो चलिए जान लेते है कुछ योगासन इनमें से आप कुछ योगासन अपनी सुविधा अनुसार कर सकते है।

Table of Contents

कब्ज के लिए योग आसन (Yoga/Exercise) के उपाय (In Hindi):

1. मत्स्येन्द्रासन

2. मत्स्यासन

3. मयूरासन

4. उत्कटासन

5. पादहस्तासन

6. अर्ध मत्स्येन्द्रासन

7. पश्चिमोत्तानासन

8. मर्कटासन

9. वक्रासन

10. वज्रासन

11. सुप्त वज्रासन

12. भुजंगासन

13. शलभासन

14. पवनमुक्तासन

15. नौकासन

16. चक्रासन

17. द्विचक्रासन

18. मंडूकासन

19. गोमुखासन

20. सर्वांगासन

तो ये आपने जाना कब्ज सही करने का तरीकायोगा करने का उपाय अपनाओ और कब्ज को दूर भगाओ। सभी एक्सरसाइज में योग आसन बहुत अच्छे होते है। इन्हें करने से आपका सिर्फ कब्ज ही नहीं आपकी अन्य बीमारियाँ भी सही होंगी और शरीर मजबूत बनेगा।

FAQ – कब्ज के योगा से सम्बंधित प्रश्न-उत्तर:

Q. क्या योगा करने से कब्ज ठीक हो सकता है ?

Ans. बिलकुल ठीक हो सकता है किन्तु आपको बहुत से आसन, मुद्रा, प्राणायाम, आदि के बारे में पता होना चाहिए या किसी विशेषज्ञ की सलाह के अनुसार करें और भोजन पर भी ठीक से ध्यान दें, क्या खाना चाहिए या क्या नहीं। खाना के बारे में जानने के लिए हमारे अन्य पोस्ट पढ़े।

See also  बीमारी क्या होती है और बीमारी होने के कौन से कारण होते है ?

Q. क्या खाना खाने के बाद योग कर सकते है ?

Ans. जब भी आप योगा करें सुबह या शाम में तो आपको खाली पेट ही करना है। खाना खाने के बाद आप ठीक प्रकार से योग नहीं कर पाओगे और बहुत से योगा तो आपको खाना खाने के बाद बिलकुल नहीं करने है।