May 15, 2024
criminal attack on school students

कम से कम 41 छात्र, युगांडा स्कूल हमले में मारे गए…

पुलिस का कहना है कि अशांत पूर्वी कांगो में वर्षों से हमले कर रहे एलाइड डेमोक्रेटिक फोर्सेस के विद्रोहियों ने छापेमारी की।

युगांडा सीमा के मेयर का कहना है कि जहां संदिग्ध विद्रोहियों ने एक स्कूल पर हमला किया था, वहां 38 छात्रों सहित 41 शव बरामद किए गए हैं।

पुलिस का कहना है कि अशांत पूर्वी कांगो में अपने ठिकानों से सालों से हमले कर रहे एलाइड डेमोक्रेटिक फोर्सेस के विद्रोहियों ने सीमावर्ती कस्बे मपोंडवे के लुबिरिहा सेकेंडरी स्कूल में शुक्रवार देर रात छापा मारा।

यह भी पढ़े : लवजिहाद : महिला का आरोप – उसने खुद को हिंदू बताया, मेरा धर्म परिवर्तन कराकर किया अपने पिता के साथ यौन संबंध बनाने के लिए मजबूर

मेयर सेलेवेस्ट मापोज़ ने कहा कि मारे गए लोगों में 38 छात्र, एक गार्ड और स्थानीय समुदाय के दो सदस्य शामिल हैं, जिन्हें स्कूल के बाहर गोली मार दी गई थी।

अधिकारियों ने शनिवार को कहा कि इस्लामिक स्टेट समूह से जुड़े संदिग्ध युगांडा के विद्रोहियों ने कांगो सीमा के पास एक स्कूल पर हमला किया, जिसमें कम से कम 25 लोगों की मौत हो गई, अन्य का अपहरण कर लिया और एक छात्रावास में आग लगा दी।

See also  Chandrayaan-3 : कब होगा लॉंच चंद्रयान-3 तारीख समय स्थान

पुलिस ने कहा कि अशांत पूर्वी कांगो में अपने ठिकानों से सालों से हमले कर रहे एलाइड डेमोक्रेटिक फोर्सेस के विद्रोहियों ने सीमावर्ती कस्बे म्पोंडवे के लुबिरिहा सेकेंडरी स्कूल में शुक्रवार देर रात छापा मारा।

स्कूल, सह-एड और निजी स्वामित्व, कासे के युगांडा जिले में स्थित है, जो कांगो सीमा से लगभग 2 किलोमीटर (1.2 मील) दूर है।

“एक छात्रावास में आग लगा दी गई और एक खाद्य भंडार लूट लिया गया। अब तक स्कूल से 25 शव बरामद किए गए हैं और उन्हें बवेरा अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया है,” पुलिस ने एक बयान में कहा, आठ अन्य की हालत गंभीर है।

एक सरकारी अधिकारी और एक सैन्य प्रवक्ता ने कहा कि अन्य का अपहरण कर लिया गया था।

युगांडा ने अतीत में आईएसआईएल से जुड़े एडीएफ विद्रोही समूह से लड़ने में मदद के लिए डीआरसी में सेना भेजी।
युगांडा ने अतीत में आईएसआईएल (एपी) से जुड़े एडीएफ विद्रोही समूह से लड़ने में मदद के लिए डीआरसी में सेना भेजी थी।

यहां पढ़ें: युगांडा की महिला को एयरपोर्ट पर 16.8 करोड़ रुपये की हेरोइन के साथ गिरफ्तार किया गया

यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि सभी पीड़ित छात्र थे या नहीं।

पुलिस ने कहा कि युगांडा के सैनिकों ने हमलावरों को कांगो के विरुंगा नेशनल पार्क में ट्रैक किया। सेना ने एक बयान में पुष्टि की कि कांगो के अंदर युगांडा के सैनिक “अपहृत लोगों को छुड़ाने के लिए दुश्मन का पीछा कर रहे हैं।”

See also  Sugar : चीनी एक जहर ~ एक अभिशाप | सफेद चीनी खाने के नुकसान

कासे में युगांडा के राष्ट्रपति का प्रतिनिधित्व करने वाले एक अधिकारी जो वालुसिम्बी ने द एसोसिएटेड प्रेस को फोन पर बताया कि अधिकारी पीड़ितों और अपहृत लोगों की संख्या को सत्यापित करने की कोशिश कर रहे थे।

एक प्रभावशाली राजनीतिक नेता और क्षेत्र के पूर्व विधायक विनी किजा ने ट्विटर पर “कायरतापूर्ण हमले” की निंदा की। उन्होंने कहा, “स्कूलों पर हमले अस्वीकार्य हैं और बच्चों के अधिकारों का गंभीर उल्लंघन है,” उन्होंने कहा कि स्कूलों को हमेशा “हर छात्र के लिए एक सुरक्षित स्थान” होना चाहिए।

उन्होंने कहा, “कुछ शवों को पहचान से परे जला दिया गया था।”

एलाइड डेमोक्रेटिक फोर्सेस, या एडीएफ पर हाल के वर्षों में पूर्वी कांगो के दूरदराज के हिस्सों में नागरिकों को निशाना बनाते हुए कई हमले करने का आरोप लगाया गया है।

एडीएफ ने युगांडा के राष्ट्रपति योवेरी मुसेवेनी के शासन का लंबे समय से विरोध किया है, जो अमेरिकी सुरक्षा सहयोगी है जो 1986 से सत्ता में है।

समूह की स्थापना 1990 के दशक की शुरुआत में कुछ युगांडा के मुसलमानों द्वारा की गई थी, जिन्होंने कहा था कि उन्हें मुसेवेनी की नीतियों द्वारा दरकिनार कर दिया गया था। उस समय, विद्रोहियों ने युगांडा के गांवों के साथ-साथ राजधानी में भी घातक हमले किए, जिसमें 1998 का ​​हमला भी शामिल था जिसमें 80 छात्रों की हत्या उस कस्बे में की गई थी जो नवीनतम हमले के दृश्य से नहीं था।

See also  Wellhealthorganic.com:Eat Your Peels: Unlocking The Nutritional Benefits | Benefits of Eating Peels

युगांडा के एक सैन्य हमले ने बाद में एडीएफ को पूर्वी कांगो में मजबूर कर दिया, जहां कई विद्रोही समूह संचालित करने में सक्षम हैं क्योंकि वहां केंद्र सरकार का सीमित नियंत्रण है।

समूह ने तब से इस्लामिक स्टेट समूह के साथ संबंध स्थापित किए हैं।

यहां पढ़ें: मात्र 499 रुपये में अभी खरीदें realme narzo N53, उठाएं 8500 रुपये तक का लाभ

मार्च में, संदिग्ध एडीएफ चरमपंथियों द्वारा कांगो में कम से कम 19 लोग मारे गए थे।

युगांडा के अधिकारियों ने वर्षों से युगांडा के क्षेत्र के बाहर भी एडीएफ उग्रवादियों को ट्रैक करने की कसम खाई है। 2021 में, युगांडा ने समूह के खिलाफ कांगो में संयुक्त हवाई और तोपखाने हमले शुरू किए।