May 20, 2024
Google Search में बड़ा बदलाब, AI का होगा इस्तेमाल

Google Search में बड़ा बदलाब, AI का होगा इस्तेमाल

आज के समय में हर तरफ और लगभग सभी क्षेत्रो में AI का उपयोग शुरू हो चूका है और आने वाले समय में तेजी से इसका उपयोग बढ़ रहा है।

गूगल सर्च में होगा अब Generative AI का इस्तेमाल

जी हां, गूगल ने अपने सर्च इंजन में एक बड़ा बदलाव करने का ऐलान किया है। इसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल किया जाएगा ताकि उपयोगकर्ताओं को उनके प्रश्नों के लिए ज्यादा इनसाइट और विस्तृत जवाब मिल सके।

यह भी पढ़े : है पेट में गैस की समस्या – तो खाले ये चीज

गूगल ने इसे ‘स्नैपशॉट'(Snapshot) नाम दिया है जो सर्च रिजल्ट से पहले दिखाया जाएगा। ये स्नैपशॉट जेनरेटिव एआई का उपयोग करके बनाया जाएगा और इसमें उपयोगकर्ता के प्रश्न का संक्षिप्त में परंतु विस्तृत जवाब होगा। शुरुआत में यह सुविधा केवल अंग्रेजी और हिंदी में उपलब्ध होगी।

गूगल 31 अगस्त से इस नए फीचर का परीक्षण शुरू कर रहा है और लोगों से फीडबैक लेकर इसे बेहतर बनाने की कोशिश करेगा। उपयोगकर्ता अपने मोबाइल या डेस्कटॉप पर गूगल ऐप या क्रोम में जाकर लैब सेक्शन से इस नए सर्च अनुभव को एक्सेस कर सकेंगे।

See also  गूलर & अंजीर : अंजीर क्या होता है या गूलर क्या होता है

यह भी पढ़े : आप जो चाय पीते है उसमे होता है कैफीन – जान ले कैफीन चाय पीने के ये नुकसान

यह एक अच्छी पहल है क्योंकि इससे गूगल सर्च और भी इंटेलिजेंट बनेगा। उपयोगकर्ताओं को अपने प्रश्नों के लिए विस्तृत जवाब मिल पाएंगे। एआई का इस्तेमाल होने से गूगल सर्च में और भी नए फीचर आ सकते हैं जो लोगों को बेहतर सर्च अनुभव प्रदान करेंगे।

यह तकनीक की दुनिया में एक नया कदम है जिससे सर्च इंजन को और भी स्मार्ट बनाया जा सकता है। गूगल का मानना है कि यह एआई आधारित स्नैपशॉट लोगों को ऐसे जवाब देगा जो वे सोच भी नहीं सकते थे। इससे सर्च इंजन और भी स्मार्ट हो जाएगा। आने वाले समय में एआई के और अधिक इस्तेमाल से गूगल सर्च में बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है।

यह भी पढ़े : आलू के शौकीनों – जान लें आलू खाने के नुकसान