May 20, 2024
anemia me kya khana chahiye

Anemia : एनीमिया में क्या खाना चाहिये जिससे खून बढ़े तुरंत

एनीमिया एक ऐसी बीमारी जिसमें हमारे शरीर में हो जाती है खून की कमी और जब ये खून की कमी होती है तो इसके कारण और भी समस्या होने लगती है और रक्त या खून हमारे पूरे शरीर के संचालन में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है इसीलिये हमें चाहिये की हमारे शरीर में खून की कमी न होने पाये और यदि हो भी जाती है तो जल्दी ही इसे ठीक करने की कोशिश करें। तो आज हम आपको बताएँगे की आपको एनीमिया में क्या खाना चाहिये जिससे आपको खून बढ़ाने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़े : पुदीने का उपयोग बीमारी को सही करने में कैसे करें ?

Table of Contents

एनीमिया (Anemia) में क्या खाना चाहिये ?

एनीमिया में क्या खाना चाहिये
Photo by Anna Shvets on Pexels.com

एनीमिया में कौन से फल खाये ?

इस बीमारी में आपको सेब(Apple) खाना चाहिये इससे हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ाने में मदद मिलेगी। केले(Banana) में फोलेट और विटामिन बी12 अच्छी मात्रा में पाये जाते है इसीलिये आप इसे भी डाइट में शामिल कर सकते है। आलूबुखारा(Plum) भी एक अच्छा फल है जिसमे आयरन, फोलेट, विटामिन C आदि उचित मात्रा में मिलते है और इनसे अलग भी आप अन्य फलो को अपनी डाइट में उपयोग कर सकते है।

एनीमिया में कौन सी सब्जियाँ खाये ?

ब्रोकोली(Broccoli) एक अच्छी सब्जी है जिसमें हमें आयरन, फोलेट, विटामिन C अच्छी मात्रा में मिलते है। आप इसे खाये और लाभ उठाये। चुकंदर(Beetroot) को हम कैसे भूल सकते है इसमें आयरन और फोलेट भरपूर मात्रा में होते है इसीलिये इसका सेवन आप अवश्य करें। पालक में आयरन, पोटैशियम आदि मिनरल्स और विटामिन्स पाये जाते है इससे खून तेजी से बढ़ता है और आप अन्य पत्तेदार सब्जियों का भी सेवन करें।

See also  जानें Ice Bath के फायदे और क्या होता है इससे जो लोग करते है इसका उपयोग

यह भी पढ़े : धनिया का उपयोग रोगों को ठीक करने में कैसे करें ?

अन्य खाद्य पदार्थ

आप ये सब खाद्य पदार्थ भी खा सकते है जैसे राजमा, काले चने, लोबिआ, चोकरयुक्त आटा, तिल, ब्राउन राइस, अलसी, आदि। तो हमने आपको ये कुछ मुख्य खाने की चीज़ो के बारे में जानकारी दी है। आप अपने अनुसार और चिकित्सक से विमर्श करके इनका सेवन कर सकते है।

एनीमिया में कौन से लक्षण हमारे शरीर में प्रकट होते है ?

एनीमिया में हमारे शरीर में कई लक्षण प्रकट होते है बस जरूरत है तो हमें ध्यान देने की। तो चलिये हम आपको कुछ लक्षण बता देते है जिससे आप अनुमान लगा सकते है अपनी बीमारी का।

  • सिर चकराना
  • नाखून और त्वचा का फीका पड़ना
  • थकान और कमजोरी होना
  • हाथ और पैर ठण्डे रहना
  • दिल की धड़कन में अनियमितता

यह भी पढ़े : टमाटर खाने से होने वाले जबरदस्त फायदों के बारे में जानें

क्या बच्चों को भी एनीमिया हो सकता है ?

ये लेख सिर्फ सामान्य जानकारी के लिये है। कोई भी फैसला किसी चिकित्सक के अनुसार ही लें।