May 20, 2024
guava अमरूद में कौन सा विटामिन पाया जाता है

Guava : अमरूद में कौन सा विटामिन पाया जाता है और इसमें क्या होता है ?

अमरूद में कौन सा विटामिन पाया जाता है और सिर्फ विटामिन ही नहीं इसमें और भी बहुत कुछ होता है तो चलिए जानते है की क्या होता है इसमें।

अमरूद में कौन सा विटामिन पाया जाता है ?

अमरूद में विटामिन सी (Vitamin C) सबसे ज्यादा पाया जाता है और इसमें विटामिन A, विटामिन B और अन्य विटामिन भी कुछ मात्रा पायी जाती है।

यह एक ऐसा फल है जिसमें विटामिन्स और खनिजों का भंडार है। हम लोग अक्सर इसे ‘सुपरफूड’ कहकर बुलाते हैं। इसका स्वाद तो बहुत ही लाजवाब होता है, साथ ही यह हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद भी है। आइए हम एक नज़र डालते हैं अमरूद में कौन कौन से विटामिन पाए जाते हैं और वे हमारे स्वास्थ्य के लिए क्या महत्व रखते हैं।

See also  2 लीटर नहीं, अपने वजन के अनुसार कितना पानी पीना चाहिए जो चमक उठे त्वचा और पेट रहे दुरुस्त

शुरुआत करते हैं सबसे ज़्यादा मौजूद विटामिन सी से –

विटामिन सी की मात्रा अमरूद में काफ़ी ज़्यादा होती है। एक अमरूद में लगभग 200 मि.ग्रा. विटामिन सी पाया जाता है, जोकि हमारी दैनिक आवश्यकता से कहीं अधिक है। ये एक तरह का प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट है जो हमारी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। इसके अलावा ये हमारी त्वचा और शरीर को हील करने में भी मदद करता है। तो अगर आप अपनी इम्युनिटी बढ़ाना चाहते हैं तो रोज़ एक अमरूद ज़रूर खाएँ।

अब आते हैं विटामिन ए पर –

इसमें बीटा कैरोटीन नामक यौगिक पाया जाता है जो विटामिन ए का एक अच्छा स्रोत है। एक अमरूद में लगभग 600 आईयू विटामिन ए होता है। विटामिन ए हमारी आँखों की रौशनी के लिए बेहद ज़रूरी होता है और यह हमारी त्वचा को भी हेल्दी रखता है। तो अगली बार जब भी आपको किसी विटामिन से भरपूर फल का मन करे, इसको प्राथमिकता दें।

See also  रात को फल खाने के नुकसान : खाना चाहिये या नहीं

इतना ही नहीं, इसमें कई बी विटामिन भी पाए जाते हैं जैसे फोलिक एसिड, थायमिन, नायसिन आदि। ये सभी हमारे शरीर के लिए बेहद ज़रूरी होते हैं। भले ही इनकी मात्रा इस फल में ज़्यादा ना हो पर फिर भी ये हमारे दैनिक आहार का एक अच्छा स्रोत बन सकते हैं।

इसके अलावा अमरूद में विटामिन K और विटामिन C की तरह कई एंटीऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं।

कुल मिलाकर, अमरूद में कौन सा विटामिन पाया जाता है ये आपने जान लिया है। यह हमारे लिए एक बहुमूल्य फल है जिसे हमें अपने रोज़ाना के आहार में शामिल करना चाहिए। यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। तो अगली बार जब भी बाज़ार जाएँ तो इस विटामिनों से भरपूर सुपरफ़ूड को अपने कार्ट में ज़रूर डालिए!