May 20, 2024
अलसी की तासीर गर्म होती है या ठंडी Alsi Ki Taseer

अलसी की तासीर गर्म होती है या ठंडी – जानें कैसी होती है

Linseed/Flaxseed : अलसी की तासीर कैसी होती है – ठण्डी या गर्म। इसे अंग्रेजी में “Flaxseed” या “Linseed” कहते है। इसका तेल भी निकाला जाता है जो हमारे लिए लाभदायक होता है।

अलसी की तासीर कैसी होती है ? (Alsi Ki Taseer)

अलसी की तासीर गर्म होती है। इन बीजों की तासीर गरम होने के कारण इनका सेवन उचित मात्रा में करना चाहिए नहीं तो इनसे आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुँच सकता है।

यह भी पढ़े : आपके घर में या आपको पेट गैस की है समस्या तो जाने क्या खाये जल्दी आराम के लिए

अलसी के बीज अनेक पोषण तत्वों से भरपूर होते हैं। इनमें पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम, फाइबर और ऑमेगा-3 फैटी एसिड्स शामिल हैं। ये तत्व हमारे हृदय स्वास्थ्य को सुधारने में मदद करते हैं और शरीर की मजबूती को भी बढ़ावा देते हैं।

अलसी के बीजों को सुबह खाली पेट या रात को सोने से पहले गरम पानी के साथ सेवन किया जा सकता है। आप इन्हें सलाद या धनिये की चटनी में भी डालकर सेवन कर सकते हैं।

अलसी की तासीर कैसी होती है ?
Photo by Vie Studio on Pexels.com
अलसी की तासीर गर्म होती है या ठंडी

अलसी को आयुर्वेद में बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। इसके बीज वात और कफ को नियंत्रित करने में मदद करते हैं जिससे आपकी पाचन प्रक्रिया सही रहती है और जब पाचन सही प्रकार से कार्य करता है तो अन्य अनेक बीमारियाँ भी ठीक हो जाती है या हमें होती ही नहीं है। यह भी अंदरूनी मन को शांत करने में मदद करता है और मानसिक तनाव को कम करने में सहायक हो सकता है।

See also  सिंघाड़े (Chestnut)की तासीर कैसी होती है - गर्म होती है या ठंडी

यह भी पढ़े : जीरा पानी पीकर सही करें अनेक रोग – पढ़े जीरा पानी पीने के लाभ

हालांकि अलसी के बीज सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं लेकिन इनका अत्यधिक सेवन हमारे लिए नुकसानदायक हो सकता है। बड़ी मात्रा में सेवन करने से आपको कोई भी दिक्कत हो सकती है इसीलिए उचित मात्रा में इनका उपयोग करें और स्वस्थ रहे।