May 20, 2024
शेयर बाजार में नए निवेश के अवसर

कहीं मौका छूट न जाये शेयर बाजार में नए निवेश के अवसर

शेयर बाजार में नए निवेश के अवसर

हाल ही में सेबी (भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड)(SEBI) ने दो प्रमुख कंपनियों – साम्ही होटल्स और मोतीसन ज्वेलर्स को आईपीओ (आरंभिक सार्वजनिक पेशकश) लाने की मंजूरी प्रदान कर दी है। इसके तहत साम्ही होटल्स अपने आईपीओ के माध्यम से 1000 करोड़ रुपये के नए इक्विटी शेयरों की पेशकश करेगा। साथ ही कंपनी के मौजूदा शेयरधारक भी 90 लाख शेयरों की बिक्री करेंगे।

वहीं, मोतीसन ज्वेलर्स अपने आईपीओ(IPO) के जरिए 3.34 करोड़ नए इक्विटी शेयर जारी करेगा। इस आईपीओ में कंपनी के मौजूदा शेयरधारकों(Investor) द्वारा कोई शेयर बिक्री पेशकश शामिल नहीं है।

यह भी पढ़े : क्या नुकसान होता है कच्ची प्याज खाने से

इसके अलावा, जल एवं सीवरेज इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर से संबंधित EMS नामक कंपनी भी जल्द ही 321 करोड़ रुपये का आईपीओ लाने वाली है। इस आईपीओ के शेयरों का प्राइस बैंड 200-211 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है।

उल्लेखनीय है कि ये सभी कंपनियां अपने-अपने क्षेत्र में मजबूत स्थिति रखती हैं और भविष्य में और अधिक प्रगति करने की क्षमता रखती हैं। ऐसे में इन कंपनियों के आईपीओ में निवेश करना निवेशकों के लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। हालांकि निवेश से पहले सावधानीपूर्वक कंपनियों का आकलन जरूरी है।

See also  काले चने खाने के फायदे है जबरदस्त

शेयर बाजार में नए निवेश के अवसर आते रहते है किन्तु आपको सोच समझकर ही कोई फैसला लेना चाहिए।