April 24, 2024
pista namkeen kyon lagta hai

क्यों लगता है पिस्ता नमकीन – Pista Namkeen Kyon Lagta Hai

आज हम जानेंगे की पिस्ता नमकीन क्यों लगता है (Pista Namkeen Kyon Lagta Hai) किन्तु इससे पहले हम पिस्ते के बारें में कुछ जानकारी जान लेते है।

Pistachio : पिस्ता के बारे में जानकारी

पिस्ता सूखा मेवा के अंतर्गत आता है तो इससे आपको ये तो पता चल गया होगा की ये स्वास्थ्य के लिये कितना उपयोगी है। इसे अंग्रेजी में Pistachio कहते है और इसका वैज्ञानिक नाम Pistacia Vera है।

यह भी पढ़े : जानें क्या फायदे और नुकसान हो सकते है ज्यादा आलू खाने से ?

पिस्ता खाने से हमें अनेक फायदे होते है जैसे इसे खाने से डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और मोटापा भी कम होता है। इससे त्वचा भी अच्छी होती है और बालो का स्वास्थ्य भी होता है। इसमें फैट और कैलोरी की मात्रा बहुत कम पायी जाती है जिससे हमारा मोटापा नहीं बढ़ता है तो हृदय को स्वस्थ रखता है।

See also  जानिये आखिर रजोनिवृत्ति और कैंसर में क्या है संबंध, स्त्रियों के लिये महत्वपूर्ण

पिस्ता नमकीन क्यों लगता है ? (Pista Namkeen Kyon Lagta Hai)

Pistachios : Pista Namkeen Kyon Lagta Hai
Photo by paul wence on Pexels.com

Pistachio या पिस्ता वास्तव में पेड़ पर से ही नमकीन नहीं होते है। खाद्य पदार्थ को खराब होने से बचाने के लिये जिस प्रक्रिया का उपयोग होता है उसके कारण पिस्ता नमकीन लगता है। इसके स्वाद को बढ़ाने के लिये भी अलग अलग प्रक्रिया का उपयोग किया जाता है उस वजह से भी ये नमकीन लग सकता है। इसे भूनना भी अच्छा होता है क्योंकि इससे कई फायदे होते है एक तो इसकी नमी समाप्त हो जाती है और इससे इसकी उम्र भी लम्बी हो जाती है।

यह भी पढ़े : Natural Sugar में Chemotherapy जैसे Cancer के उपचार को बढ़ाने की क्षमता

पिस्ता को बिना भिगोये ही खाया जाता है और लोग इसे भूनकर भी खाना पसंद करते है या आप यदि सामान्य पिस्ता खाना चाहते है तो ऐसे भी खा सकते है।

क्या पिस्ता प्राकृतिक तौर पर नमकीन होता है ?

जी नहीं, ये प्राकृतिक रूप से नमकीन नहीं होता है। इसे ख़राब होने से बचाने के लिये या स्वाद के लिये जो प्रक्रिया अपनाई जाती है उससे ये नमकीन लगने लगता है।