April 24, 2024
एआई (AI) से होटल उद्योग को नई ऊँचाइयाँ

एआई (AI) से होटल उद्योग को मिली नई ऊँचाइयाँ

एआई (Artificial Intelligence) से होटल उद्योग को नई ऊँचाइयाँ

होटल और हॉस्पिटैलिटी उद्योग में एआई (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) का उपयोग तेजी से बढ़ रहा है। यह उद्योग को कई नए तरीकों से प्रभावित कर रहा है।

सुरक्षा में सुधार

होटलों में सुरक्षा को मजबूत करने के लिए एआई काम आ रहा है। कैमरों और सेंसर्स की मदद से तैराकी पूल, लॉबी और अन्य क्षेत्रों की निगरानी की जा सकती है। इससे दुर्घटनाओं को रोकने में मदद मिलती है। उदाहरण के लिए, लाइफगार्ड रोबोट पूल में डूबने वाले लोगों का पता लगा सकता है।

यह भी पढ़े : आप खाते हो चीनी रोज सभी चीजों में और क्या आपको मालूम है इसके नुकसान

आतिथ्य सेवाएँ

एआई chatbots गेस्ट की जरूरतों को समझने और उनकी मदद करने में सक्षम हैं। ये बोट 24/7 उपलब्ध रहते हैं और कई भाषाओं में काम कर सकते हैं। इससे स्टाफ का बोझ कम होता है।

कमरों की सफाई

सफाई रोबोट तेजी से कमरों की सफाई कर सकते हैं। एआई सिस्टम इन रोबोट्स को निर्देश देकर उनकी दक्षता बढ़ा सकते हैं। इससे हाउसकीपिंग स्टाफ की कमी को कम किया जा सकता है।

See also  G20 शिखर सम्मेलन 2023: भारत ने 5 बड़े मुद्दों पर अरबों रुपये खर्च किए

खानपान सेवा

एआई खानपान में अनुकूलन करने में मदद करता है। गेस्ट की पसंद और एलर्जी के बारे में डेटा एकत्र करके मेनू और सर्विस को कस्टमाइज किया जा सकता है।

यह भी पढ़े : अनेक रोगो का इलाज नींबू – ऐसे करें सेवन

चेक-इन/आउट

वर्चुअल फ्रंट डेस्क और मोबाइल चेक-इन से गेस्ट को सुविधा होती है। एआई प्लेटफॉर्म इन सिस्टम को संचालित करते हैं।

यात्रा योजना

एआई ट्रैवल एजेंट गेस्ट की पसंद के अनुसार यात्रा योजनाएं बनाने में मदद कर सकते हैं। ये बोट डेटा विश्लेषण के आधार पर सुझाव देते हैं।

इस तरह एआई ने होटल इंडस्ट्री को बदलना शुरू कर दिया है। भविष्य में इसका और विस्तार होगा जिससे गेस्ट को बेहतर अनुभव मिलेगा और होटल की कार्यक्षमता बढ़ेगी। एआई और मानव के सहयोग से होटल उद्योग नई ऊँचाइयों को छूएगा।