May 20, 2024
साबुत धनिया का पानी पीने के फायदे

साबुत धनिया का पानी पीने के फायदे जानकार आज ही से पीने लगेंगे धनिया पानी

साबुत धनिया का पानी पीकर स्वास्थ्य को लाभ पहुँचाना एक प्राकृतिक उपाय है जिसे कोई भी अपना सकता है। साबुत धनिया बीज को कहते है जो धनिया पकने पर आते है और फिर इनका उपयोग मसाले के रूप में किया जाता है। इस मसाले से भोजन का स्वाद बढ़ जाता है इसीलिये भारत में तो इसका लगभग हर किचन में उपयोग किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते है की साबुत धनिया का पानी पीने के फायदे क्या होते है।

साबुत धनिया का पानी कैसे बनाये

आप कुछ साबुत धनिया लें और उन्हें पानी में उबाले और उबलाने के बाद फिर पानी को छान ले और बीजो से अच्छे से पानी को निचोड़ले। तो ये आपका स्वास्थ्यवर्धक पेय तैयार है। आप एक और तरीका अपना सकते है रात को तांबे के बर्तन में पानी में इन बीजों को भिगोकर छोड़ दें और सुबह होते ही आप पानी छानकर और बीजो को निचोड़कर पानी गिलास में भर ले। इन दोनों में से आप कोई भी विधि अपना सकते है।

See also  Oppenheimer ने अपने शुरुआती दिन में 90,000 टिकट बेचे जबकि भारत में Barbie की Advance Booking 16,000 वर्तमान में है

यह भी पढ़े : क्या खाये तेजी से खून बढ़ाने के लिये

साबुत धनिया का पानी पीने के फायदे

तो चलिये साबुत धनिया का पानी पीने के फायदे के बारे में जान लेते है :

एंटी बैक्टीरियल गुणों से परिपूर्ण

इस पानी में एंटी बैक्टीरियल गुण होने की वजह से यह हमारे स्वास्थ्य के लिये बहुत ही लाभदायक होता है। यह हमारे शरीर को होने वाले संक्रमण से बचाता है जिससे हम स्वस्थ रहते है।

coriander seeds and turmeric powder साबुत धनिया का पानी पीने के फायदे
Photo by Widia on Pexels.com

नकसीर रोग में फायदे

कुछ लोगो में ये नकसीर का रोग बहुत होता है अचानक से उनकी नाक से खून बहने लगता है तो इस बीमारी में ये बहुत ही लाभदायक होता है। ऐसे व्यक्ति को एक बार इसका प्रयोग अवश्य करना चाहिये।

यह भी पढ़े : जाने कौन से लक्षण होते है हार्ट अटैक आने से पहले

मूत्र रोगों में लाभदायक

जिन्हें मूत्र सम्बंधित रोग हो जैसे मूत्र करते हुए जलन होना या पेशाब रुक रुक कर आना तो ऐसे रोगियों को भी इसका सेवन करने से बहुत फायदा मिलता है। वे इसका प्रयोग करके देख सकते है।

See also  World Chocolate Day 2023 : चॉकलेट में क्या होता है आप जानते है ?

पेट की गैस की समस्या में लाभ

पेट की गैस से है परेशान तो एक बार कीजिये इस नुस्खे का उपयोग लेकिन जब आप किसी भी रोग का इलाज करते है तो आपको परहेज भी करना चाहिये और एक संयमित दिनचर्या अपनानी चाहिये।

अनिद्रा की समस्या में फायदा

अनिद्रा का रोग नींद का ठीक प्रकार से न आना। जिन्हें रात में गहरी नींद नहीं आती है मतलब सुबह उठने पर भी आलस आता है रात में ठीक प्रकार से न सोने की वजह से। तो इस दिक्कत में यह बहुत फायदेमंद साबित होता है।

दस्त और कब्ज में भी लाभदायक

पेट की अनेक बीमारियों में से दस्त और कब्ज भी आज की जीवनशैली में आम बीमारी बन चुकी है और कब्ज तो बहुत लोगो को रहता है और इससे फिर और बीमारियों का जन्म होता है। इसीलिये कब्ज को हल्के में बिलकुल न लें बल्कि इसे ठीक करे ऐसी चीजों से दूर रहे जिससे कब्ज होता हो। धनिया पानी दस्त और कब्ज में भी लाभदायक होता है इसका आप उपयोग कर सकते है।

See also  जानिये आखिर रजोनिवृत्ति और कैंसर में क्या है संबंध, स्त्रियों के लिये महत्वपूर्ण

यह भी पढ़े : नींबू (Lemon) के इतने फायदे जानकार रह जायेंगे हैरान, अवश्य जाने

साबुत धनिया पानी का सेवन कैसे करें ?

आप साबुत धनिया पानी को सुबह खाली पेट एक गिलास अर्थात 200 ग्राम के लगभग पी सकते है और इसमें आपको 1 या 2 चम्मच के लगभग बीज भिगोने है। आपको ये कुछ दिन तक नियमित तौर पर पीना है तो जल्दी ही आपको लाभ दिखेगा। ज्यादातर इसका सेवन गर्मियों में करें।

तो आज आपने जाना साबुत धनिया का पानी पीने के फायदे के बारे में और हम आशा करते है की आपको ये लेख पसंद आया होगा।