April 24, 2024
Bharat Ka Sabse Chota Aadmi

कौन है भारत का सबसे छोटा आदमी – Bharat Ka Sabse Chota Aadmi

भारत का सबसे छोटा आदमी (Bharat Ka Sabse Chota Aadmi)

भारत के सबसे छोटे आदमी आदमी का नाम गुल मोहम्मद (Gul Mohammad) था। यह दिल्ली के इलाके के रहने वाले थे और इन्होने 1997 तक के समय में यह भारत के सबसे छोटा आदमी हुए थे।
इन्होंने सबसे छोटा आदमी होने के लिये Guinness Book of World Record का ख़िताब भी जीता है।

यह भी पढ़े : क्या आप भी फेंक देते है संतरे के छिलके, अब से मत फेंकना

इनका जन्म 15 फरबरी 1957 में देश की राजधानी दिल्ली शहर में हुआ था। राम मनोहर लोहिया हॉस्पिटल में इन्हे सबसे छोटा आदमी मापा गया था। यह व्यक्ति वर्ष 1990 से 2011 तक एक Verified Adult human हुआ करते थे जब इनकी ऊंचाई 57 Cm ( 1 foot 10.5 inches ) थी और वजन 17 किलोग्राम मापा गया था।

यह भी पढ़े : ऊँटनी का दूध पीने से होगा कुछ ऐसा…..

Bharat Ka Sabse Chota Aadmi ने अपने इस छोटे कद की वजह से कई परेशानियों का सामना किया था जैसे जो रोजमर्रा के काम काज होते है उन्हें ये ठीक से नहीं कर पाते थे। बहुत कामो में इन्हें बड़े लोगो की सहायता लेनी पड़ती थी। अनेक दिक्कतों का सामना करते हुए भी वे जीते रहे और मेहनत करते रहे।

See also  ताकत का खजाना, बस 7 दिन इसे खा लेना

यह भी पढ़े : अगर आप में दिखे ये लक्षण तो आप में है खून की कमी

सबसे छोटे व्यक्तियों में महाराष्ट्र में नागपुर की ज्योति अमगे भारत की सबसे छोटी लड़की है और साथ ही साथ यह पूरी दुनिया की भी सबसे छोटी लड़की है। इनकी लम्बाई सिर्फ 61.95 सेंटीमीटर है यानी करीब 24.7 इंच यह लम्बाई कितनी कम है यह तो आपको पता ही है। नागपुर की रहने वाली यह लड़की 25 वर्ष की है और पूरे संसार में अब इनकी पहचान बन चुकी हैं। इनके छोटे कद का कारण है एक हार्मोनल गड़बड़ी जिसे मेडिकल साइंस की भाषा में एकॉनड्रॉपलेसिया कहते हैं।