May 20, 2024
pyaj khane ke nuksan

प्याज खाने के नुकसान पहले जान ले और फिर सोचे कितनी खानी है

प्याज एक ऐसी सब्जी है जिसे हर घर में रोजाना पकाया और खाया जाता है। इसे खाने के कई फायदे होते हैं लेकिन प्याज खाने के नुकसान भी हैं जिनके बारे में हमें जानना चाहिए।

प्याज खाने के नुकसान (Disadvantages of Eating Onion)

कच्चा प्याज खाने के नुकसान ज्यादा हो सकते है वजाय सब्जी में बने हुए से।

1. पेट संबंधी समस्याएं

प्याज में मौजूद कुछ रसायन पेट के लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं। अगर इसका अधिक सेवन किया जाए तो इससे पेट दर्द, गैस, अपच और दस्त की समस्या हो सकती है।

एसिडिटी और गैस की समस्या

इसमें मौजूद सल्फर यौगिक पेट में गैस बना सकते हैं। इसके अलावा इसको खाने से एसिडिटी की समस्या बढ़ सकती है। एसिडिटी से पेट दर्द, जलन और उल्टी जैसी समस्याएं होती हैं।

पाचन क्रिया में बाधा

इसे खाने से पाचन तंत्र पर दबाव पड़ता है और पाचन क्रिया में बाधा आ सकती है। इसमें मौजूद फाइबर आंतों में जमा होकर कब्ज का कारण बन सकता है।

2. खून में शुगर के स्तर को प्रभावित कर सकता है

डायबिटीज के मरीजों को प्याज का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए। इस में ग्लाइकोआल्कलॉयड नामक यौगिक होता है जो खून में शुगर के स्तर को बढ़ा सकता है।

डायबिटीज में खून में शुगर के स्तर पर असर

डायबिटीज के मरीजों को इसका अधिक सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि इससे खून में शुगर का स्तर बढ़ सकता है। इसमें मौजूद ग्लूकोज और फ्रक्टोज शुगर के स्तर को प्रभावित करते हैं।

See also  शहद (Honey) की तासीर कैसी होती है - ठण्डी या गरम

3. दांतों और मसूड़ों को नुकसान

नियमित रूप से इसका सेवन करने से दांतों और मसूड़ों को नुकसान पहुंच सकता है। इसमें सल्फर यौगिक होते हैं जो दांतों की सतह पर जमा होकर पीलापन ला सकते हैं।

दांतों का पीलापन

इसके नियमित सेवन से दांतों पर पीले धब्बे पड़ सकते हैं। प्याज में मौजूद सल्फर दांतों की सतह पर जमा होकर उन्हें पीला कर देता है। इससे दांतों की सुंदरता प्रभावित होती है।

मसूड़ों को नुकसान

प्याज में मौजूद रसायन मसूड़ों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इन रसायनों के कारण मसूड़ों से खून आना, सूजन और दर्द हो सकता है। मसूड़ों की समस्याओं से बचने के लिए प्याज का सेवन सीमित करना चाहिए।

4. बच्चों के लिए हानिकारक

बच्चों को इसका सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। इस में मौजूद रसायन और यौगिक बच्चों के लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं।

एलर्जी का कारण

कुछ बच्चों को प्याज से एलर्जी हो सकती है। एलर्जी के लक्षणों में चेहरे, होंठ या आंखों का सूजना, सांस लेने में तकलीफ और त्वचा पर लाल चकत्ते आ सकते हैं।

पाचन तंत्र को नुकसान

इस के रसायन बच्चों के नाजुक पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इससे उन्हें पेट दर्द, उल्टी या दस्त जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

विकास में बाधा

प्याज में मौजूद गंधक यौगिक बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास में बाधक साबित हो सकते हैं। इसलिए बच्चों को प्याज से परहेज करना चाहिए।

See also  पांडा कहाँ पाया जाता है किस देश में किस जगह रहते है ये

5. गर्भवती महिलाओं के लिए नुकसानदायक

गर्भावस्था के दौरान इसका अधिक सेवन नुकसानदायक साबित हो सकता है। प्याज खाने से गर्भस्थ शिशु के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है।

शिशु के विकास में बाधा

प्याज में मौजूद सल्फर गर्भस्थ शिशु के विकास को प्रभावित कर सकता है। यह शिशु की हड्डियों और मांसपेशियों के विकास में बाधक हो सकता है।

गर्भपात का खतरा

गर्भावस्था में प्याज का अधिक सेवन गर्भपात का खतरा बढ़ा सकता है। इस में मौजूद रसायन गर्भाशय की दीवारों को कमजोर करके गर्भपात का कारण बनते हैं।

इसलिए, गर्भावस्था में प्याज का सेवन न्यूनतम मात्रा में ही करना चाहिए। डॉक्टर से परामर्श लेना बेहतर रहता है।

6. बुढ़ापे में खाने से बचना चाहिए

उम्र बढ़ने पर इस का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए। 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को इस का सेवन कम कर देना चाहिए।

गुर्दे को नुकसान

बुढ़ापे में प्याज खाने से गुर्दों पर दबाव पड़ सकता है। इस में मौजूद रसायन गुर्दों को नुकसान पहुंचाकर उनकी क्षमता को कम कर सकते हैं।

पेट संबंधी बीमारियां

बुजुर्गों को इसे खाने से पेट संबंधी बीमारियां जैसे एसिडिटी, गैस और कब्ज जैसी समस्याएं हो सकती हैं। उनका पाचन तंत्र कमजोर होता है इसलिए इसका का सेवन उनके लिए नुकसानदायक हो सकता है।

निष्कर्ष : प्याज खाने के नुकसान

यद्यपि प्याज का सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हैं जिनके बारे में हमें जानना जरूरी है। इस के अत्यधिक सेवन से पेट संबंधी समस्याएं, खून में शुगर के स्तर में बदलाव, दांतों और मसूड़ों को नुकसान तथा कुछ समूहों जैसे बच्चों, गर्भवती महिलाओं के लिए भी नुकसानदायक हो सकता है।

See also  काले चने खाने के फायदे है जबरदस्त

~ ये Video देखें ~

कच्चा प्याज खाने के नुकसान

प्याज का अधिक सेवन करने से होने वाले नुकसान

  • अधिक प्याज खाने से आँखों की रौशनी प्रभावित हो सकती है। इसमें सल्फर यौगिक आँखों की पुतलियों को संकुचित करके रौशनी कम कर देते हैं।
  • प्याज खाने से मुंह, सांस और पसीने से दुर्गंध आने लगती है। इस के कारण शरीर से सल्फर यौगिक निकलते हैं जिनसे बदबू आती है।
  • अधिक मात्रा में खाने से प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो सकती है और इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है।
  • इसमें कुछ यौगिक होते हैं जो रक्त को पतला कर सकते हैं, इससे खून से संबंधित बीमारियों का खतरा बढ़ता है।
  • प्याज का अधिक सेवन वजन बढ़ा सकता है क्योंकि इसमें कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है।

प्याज से संबंधित प्रायः पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs) :

प्रश्न: प्याज कितनी मात्रा में खाना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है?

उत्तर: सामान्य वयस्क व्यक्ति को रोजाना 1-2 मध्यम आकार के प्याज खाने चाहिए। इससे ज्यादा मात्रा में प्याज खाने से नुकसान हो सकता है।

प्रश्न: क्या प्याज को कच्चा खाना स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है?

उत्तर: कच्चा प्याज खाने से भी कुछ हद तक फायदे मिल सकते हैं लेकिन इसकी मात्रा बहुत कम रखनी चाहिए। कच्चा प्याज पाचन तंत्र के लिए भारी पड़ सकता है। इसलिए पका हुआ प्याज खाना ही बेहतर रहता है।

Pyaj Khane Ke Nuksan | प्याज खाने के नुकसान से बचिये और स्वस्थ रहिये