April 24, 2024
photo of women s hands

सामुद्रिक शास्त्र: नाखून के सफेद निशान भी बयां करते हैं कई राज़

सामुद्रिक शास्त्र: नाखून के सफेद निशान भी बयां करते हैं कई राज़

सामुद्रिक शास्त्र एक प्राचीन विज्ञान है जो मानव शरीर के विभिन्न अंगों और उनके संरचनात्मक विशेषताओं के आधार पर व्यक्तित्व और भविष्य के बारे में जानकारी प्रदान करता है। इस शास्त्र में, हाथ के नखों और उन पर पाए जाने वाले विभिन्न चिह्नों का विशेष महत्व है। नाखूनों पर पाए जाने वाले सफेद धब्बे या निशान व्यक्ति के स्वभाव और भाग्य के बारे में कई रहस्यों को उजागर करते हैं।

यह भी पढ़े : प्याज खायेंगे शौक से और बीमार होंगे रोग से

 नाखून के सफेद निशान भी बयां करते हैं कई राज़
Photo by cottonbro studio on Pexels.com

अनामिका (छोटी उंगली) के नख पर सफेद निशान होना व्यक्ति के लिए बेहद शुभ माना जाता है। यह उन्नति, समृद्धि और ख्याति का संकेत देता है। इसके विपरीत, तर्जनी (अंगूठे के बाद की उंगली) के नख पर सफेद निशान व्यापार और धन की वृद्धि का सूचक होता है। यदि यह निशान किसी व्यापारी के नख पर है तो उसे अपार सफलता प्राप्त होगी।

See also  प्याज खाने के नुकसान पहले जान ले और फिर सोचे कितनी खानी है

जहां मध्यमा (मध्य उंगली) के नख का सफेद निशान विदेश यात्रा की संभावना दर्शाता है, वहीं अंगूठे के नख का सफेद निशान सुखी दांपत्य जीवन का संकेत है। इसके अलावा, कनिष्ठा (छोटी उंगली से पहले की उंगली) पर सफेद निशान व्यक्ति को परेशानियों से बचाता है।

यह भी पढ़े : जाने भाग्य और कर्म में कौन बड़ा है ?

इस प्रकार, सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार नाखूनों पर पाए जाने वाले सफेद निशानों का गहरा और रोचक अर्थ होता है। ये निशान व्यक्ति के भविष्य, स्वभाव और किस्मत के बारे में बहुत कुछ बताते हैं। अतः, यह जानना रोचक और महत्वपूर्ण है कि हमारे नखों पर कौन से निशान हैं और वे हमारे बारे में क्या बता रहे हैं।