May 20, 2024
garlic कच्चे लहसुन खाने के नुकसान क्या होते है ?

कच्चे लहसुन खाने के नुकसान क्या होते है ? Disadvantage Of Eating Garlic

लहसुन एक ऐसी सब्जी है जो प्राचीन काल से ही अपने औषधीय गुणों के लिए जानी जाती है। इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं जो कई बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं लेकिन इसे कच्चा खाने से कई नुकसान भी हो सकते हैं। आइए जानते हैं कच्चे लहसुन खाने के नुकसान क्या होते है :-

कच्चे लहसुन खाने के नुकसान (Disadvantages of Eating Raw Garlic)

1. पाचन संबंधी समस्याएं

कच्चा लहसुन खाने से पेट में जलन, अपच, गैस और दस्त जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसमें फ्रुक्टान नामक कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है, जो पाचन तंत्र के लिए पचना कठिन होता है। इसलिए इसे खाने से पेट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

यह भी पढ़े : अनार का जड़ी बूटी की तरह उपयोग करना जाने अभी

2. दांतों और मसूड़ों को नुकसान

कच्चे लहसुन का सेवन दांतों और मसूड़ों को नुकसान पहुंचा सकता है। इसमें ऐलिसिन नामक रसायन होता है, जो दांतों का एनामेल खराब कर सकता है। इसके अलावा, इसकी तीव्र गंध दांतों और मसूड़ों पर जमा हो सकती है, जिससे मुंह की बदबू आ सकती है।

See also  केले(Banana) की तासीर कैसी होती है | केला खाने के फायदे, नुकसान और औषधीय गुण ?

3. खून पतला कर सकता है

इसमें एंटी-प्लेटलेट गुण होते हैं, जो रक्त को पतला कर सकते हैं। अधिक मात्रा में कच्चा लहसुन खाने से ब्लीडिंग की समस्या हो सकती है। इसलिए खून पतला करने वाली दवाएं लेने वाले लोगों को इसे खाने से बचना चाहिए।

composition of cut in half and pieces of garlic
Karolina Grabowska on Pexels.com
कच्चे लहसुन खाने के नुकसान

4. गर्भावस्था के दौरान नुकसानदायक

गर्भावस्था के दौरान कच्चा लहसुन खाना नुकसानदायक हो सकता है। लहसुन में पाया जाने वाला एलिसिन गर्भस्थ शिशु के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए गर्भवती महिलाओं को इसे खाने से परहेज करना चाहिए।

यह भी पढ़े : जाने क्या खाये जिससे आँखे रहे बिलकुल स्वस्थ

5. एलर्जी का कारण बन सकता है

कुछ लोगों को लहसुन से एलर्जी हो सकती है। ऐसे लोगों को कच्चा लहसुन खाने से चकत्ते, दमा, खांसी जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए इसे खाने से एलर्जी वाले लोगों को इसके सेवन से बचना चाहिए।

6. जलन और दर्द का कारण

कच्चा लहसुन खाने से मुंह, गले और पेट में जलन और दर्द हो सकता है। इसमें एलिसिन नामक तत्व होता है जो नसों को उत्तेजित कर सकता है, जिससे जलन और दर्द हो सकता है।

See also  कैसी होती है पपीता की तासीर ठण्डी या गरम खाने से पहले जाने

7. लो ब्लड प्रेशर का कारण

इसका सेवन ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है। लो ब्लड प्रेशर वाले लोगों को कच्चा लहसुन खाने से बचना चाहिए, नहीं तो उनका ब्लड प्रेशर और भी गिर सकता है।

8. लीवर को नुकसान

अधिक मात्रा में कच्चा लहसुन खाने से लीवर को नुकसान हो सकता है।इसमें मौजूद एलिसिन लीवर के लिए विषैला हो सकता है। इसलिए लीवर संबंधी बीमारी वाले लोगों को कच्चा लहसुन खाने से बचना चाहिए।

9. त्वचा संबंधी समस्याएं

कच्चा लहसुन खाने से कुछ लोगों को त्वचा पर दाने, लाल चकत्ते और खुजली जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसके तत्व त्वचा की संवेदनशीलता को बढ़ा सकते हैं।

यह भी पढ़े : जाने पुदीना के घरेलु नुस्खे जो है बहुत उपयोगी

कच्चे लहसुन खाने के नुकसान पर निष्कर्ष

कच्चा लहसुन अपने औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है, लेकिन इसके कई नुकसान भी हैं। अधिक मात्रा में इसे कच्चा खाने से पाचन संबंधी समस्याएं, दांतों और मसूड़ों को नुकसान, खून पतला होना, एलर्जी, जलन और दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं। गर्भवती महिलाओं, लो ब्लड प्रेशर और लीवर बीमारी वाले लोगों को तो पूरी तरह से कच्चे लहसुन से परहेज करना चाहिए। इसलिए इसका सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए।

See also  जीरा पानी पीने के फायदे जानकार आज से ही पीने लगेंगे जीरा पानी

कच्चे लहसुन खाने के नुकसान पर FAQs :

1: क्या कच्चे लहसुन का अधिक सेवन खतरनाक है?

हां, कच्चे लहसुन का अधिक मात्रा में सेवन खतरनाक हो सकता है। इसमें कुछ रसायन और तत्व पाए जाते हैं जैसे एलिसिन जो अधिक मात्रा में लीवर, गुर्दे, दिल और दिमाग को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए इसका सेवन संतुलित मात्रा में ही करना चाहिए।

2: कच्चे लहसुन के नुकसानों से बचने के उपाय क्या हैं?

कच्चे लहसुन के नुकसानों से बचने के कुछ उपाय इस प्रकार हैं :-
>इसको कुचलने या पीसने की बजाए इसे टुकड़ों में काटकर खाएं।
>इसका सेवन सीमित मात्रा में करें, अधिक मात्रा से बचें।
>इसका सेवन करने के बाद पानी पिएं और मुंह को अच्छी तरह धोएं।
>इसे खाने में मिलाने से पहले इसे थोड़ा सा भून लें।
>इसके साथ दही या दूध लेने से इसके दुष्प्रभाव कम होते हैं।