April 24, 2024
garam pani peene ke fayde

पानी – Pani Peene Ke Fayde & Khana Khane Ke Baad Aur Kaam Karte Samay Paani Peena Chahiye Ya Nhi?

खाने खाते समय पानी पीना चाहिए या नहीं ? & खाना खाने के बाद पानी पीना चाहिए या नहीं ?

सबसे पहले हमें यह जान लेना आवश्यक है कि जो भोजन हम करते हैं वह कैसा है । यदि हमारे भोजन में नमक , मिर्च , मसाला , खटाई, तेल, आदि वस्तुएं है , तो इनसे हमें अधिक प्यास लगती है तो हमें अवश्य ही भोजन के बीच में पानी पीने की आवश्यकता पड़ेगी ।तब हमें पानी अवश्य पीना चाहिए , परंतु कम मात्रा में थोड़ा-थोड़ा करके पीना चाहिए क्योंकि भोजन मे पहले से ही पानी होता है ।

यदि हमारा भोजन सात्विक एवं प्राकृतिक है और हम भोजन को खूब चबा चबा कर खाते हैं तब हमें पानी पीने की इच्छा नहीं होगी ।

garam pani peene ke fayde

भोजन करते समय जिसको खुशकी आती हैं और बीच-बीच में पानी पीने की आदत है तो वह जल के बजाए दूध , मठ्ठा तथा दही का सेवन करें तो ज्यादा अच्छा होता है ।भोजन करने के तुरंत पहले और भोजन करने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए ।भोजन करने के कम से कम आधा घंटा पहले तथा भोजन करने के लगभग 1 घंटे बाद पानी पीना चाहिए ।यह अत्यंत गुणकारी होता है ।ऐसा करने से व्यक्ति पेट के रोगों का शिकार नहीं होता ।अधिक भूख से पीड़ित व्यक्ति को पानी नहीं पीना चाहिए और प्यास से पीड़ित व्यक्ति को भोजन नहीं करना चाहिए ऐसा करने से पेट की भयंकर बीमारियां उत्पन्न हो जाती है ।

See also  गुड़ - Gud Khane Ke Fayde & Kaisa gud khana chahiye

काम करते समय पानी पीना चाहिए या नहीं ?

कार्य चाहे मानसिक हो या शारीरिक शक्ति तो चाहिए होती है । शक्ति के बिना कोई भी कार्य संभव नहीं है । कार्य करते समय खर्च हुई शक्ति फिर से प्राप्त करने के लिए काम के बीच में हमें कई बार पानी पीना चाहिए । पानी पीने से हमारे शरीर के जो अंग काम करते-करते गर्म हो जाते हैं उनमें फिर से नयी शक्ति का संचार हो जाता है । जितनी प्यास हो उतना पानी तो जरूर पीना चाहिए । एक ही स्वास में एक से दो लोटा पानी कभी नहीं पीना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से अनेक बिमारियाँ होने की संभावना प्रबल हो जाती है।इसलिए पानी घूँट घूँट करके पीना चाहिए ।

कैसा पानी पीना चाहिए ?

garam pani peene ke fayde

साधारणतया गर्म किया हुआ शुद्ध और ताजा पानी ही पीने के काम में लाना चाहिए । गरम करके ठंडा किया हुआ जल खांसी स्वास बुखार कफ तथा अजीर्ण का नाश करता है । बर्फ मिला हुआ पानी भूल से भी कभी नहीं पीना चाहिए ।

See also  क्यों लगता है पिस्ता नमकीन - Pista Namkeen Kyon Lagta Hai

गर्म पानी पीने के फायदे

जुकाम, यकृत संबंधी रोग, गठिया, गले के रोग, फेफड़े के रोग , खाँसी , सांस फूलना और गला बैठना आदि रोग केवल गर्म पानी के प्रयोग से ही दूर हो जाते हैं । इसके अतिरिक्त साधारण सिर दर्द और स्त्रियों को मासिक धर्म के समय होने वाली पीड़ा के निवारण हेतु गर्म जल का सेवन परम उपयोगी है । सवेरे उठते ही एक गिलास गर्म पानी पीने से ये रोग स्वतः ही नष्ट हो जाते हैं ।

यह भी पढ़े :

धनिया खाओ बीमारियाँ दूर भगाओ, 30+ धनिया खाने के फायदे