May 20, 2024
पिस्ता की तासीर

पिस्ता की तासीर कैसी होती है और किस मौसम में खाना रहता है इसे सबसे अच्छा

Pistachio या पिस्ता एक स्वादिष्ट और पौष्टिक ड्राई फ्रूट या सूखा मेवा है । यह पोषक तत्वों से भरपूर नट भी है जिसमें विटामिन, प्रोटीन, आयरन और फाइबर भरपूर मात्रा में होते है। इसे दुनिया भर में बड़े प्यार से खाया जाता है और इसका सेवन करने से कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान होते है लेकिन क्या आप जानते हैं कि पिस्ता की तासीर कैसी होती है ? इस लेख में हम आपको इसके विषय में विस्तार से बताएंगे।

पिस्ता के गुण के बारे में जानकारी

पिस्ता में विटामिन ई, विटामिन बी-6, आयरन, मैग्नीशियम, फोस्फोरस, पोटैशियम और फाइबर होता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं और रोजाना इसे खाने से सेहत को बहुत लाभ पहुंचाते हैं। ये हृदय के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है और साथ ही साथ यह हड्डियों को भी मजबूत बनाता है। जो व्यक्ति इसका नियमित रूप से सेवन करते है वे ऊर्जा से भरपूर होते है।

See also  क्यों लगता है पिस्ता नमकीन - Pista Namkeen Kyon Lagta Hai

अगर आप इससे अपनी सेहत को सुधारना चाहते है तो आपको नियमित रूप से इसका सेवन करना होगा वो भी उचित मात्रा में अपने शरीर के अनुसार या आप किसी विशेषज्ञ की सलाह ले सकते है।

पिस्ता की तासीर कैसी होती है ? (Pista Ki Taseer)

पिस्ता गर्म तासीर वाला नट है जिसका सेवन सर्दी के मौसम में अधिक किया जाता है। इसे खाने से शरीर का तापमान बढ़ता है और यह ऊर्जा प्रदान करता है जिससे ठंडे मौसम में रहने में आसानी होती है। चूँकि इसकी तासीर गर्म होती है इसीलिए आपको ध्यान रखना होगा की आप इसे अधिक मात्रा में सेवन न करे अन्यथा आपको इसे ज्यादा खाने से दिक्कत हो सकती है जैसे आपका पेट ख़राब हो सकता है।

यह भी पढ़े : क्या आप जानते है की पिस्ता नमकीन क्यों लगते है, अभी जाने

किस मौसम में खाना रहता है इसे सबसे अच्छा ?

जैसा की हम जानते है की इसकी प्रकृति गर्म होती है इसीलिये इसे सबसे अच्छा खाना रहता है सर्दी के मौसम में। अगर हम इस मौसम में इसे खायेंगे तो ये हमें ठण्ड में गर्म रखने की कोशिश करेगा जिससे हमें अच्छा महसूस होगा। इससे अलग आप अन्य मौसम में भी इसका उपयोग कर सकते है बस आपको इसकी मात्रा का ध्यान रखना है।

See also  चीकू की तासीर गर्म होती है या ठंडी - अभी जानें (Chiku)

Q. क्या गर्भवती महिलाएं पिस्ता खा सकती हैं?

Ans. हां, गर्भवती महिलाये पिस्ता खा सकती हैं लेकिन बिना चिकित्सक के सलाह के बड़ी मात्रा में नहीं खाना चाहिये। इसे खाने से गर्भवती महिलाओ में पोषक तत्वों की पूर्ती होगी जिससे महिला और बच्चे की सेहत अच्छी रहेगी।